गर्मी की छुट्टी पर निबंध | Summer Vacation Essay in Hindi Language

Summer Vacation Essay in Hindi : आज के इस लेख में हम गर्मी की छुट्टी पर निबंध कक्षा 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8 विद्यार्थियों के लिए लिखा गया है। यहां आपको निबंध मिलेगा जो बच्चे आसानी से याद कर सकते हैं।


Summer Vacation Essay in Hindi Language

प्रस्तावना


ग्रीष्मकालीन अवकाश का समय वह होता है जब गर्मी के उच्च तापमान की वजह से स्कूल और कॉलेज बंद होते हैं। मई और जून के महीनों में गर्मी की छुट्टियाँ आती हैं। स्कूल और पढ़ाई से बच्चों को कुछ समय के लिए राहत मिलती है, बच्चे खुश होते हैं। 

गर्मी की छुट्टियों का सदुपयोग


बच्चे इस समय को भरपूर खेलकूदकर बिताते हैं। कई स्थानों पर समर कैम्प आयोजित किया जाता है जिसमें बच्चे अपनी रूचि के अनुसार चीजें सीखते हैं। जैसे : नृत्य, तैराकी, कम्प्यूटर आदि। इन दिनों काफी समय मिलता है जिसका बच्चे सदुपयोग कर सकते हैं।

दिन में सभी बच्चे टी वी, मोबाइल देखकर व खेल खेलकर समय व्यतीत करते हैं क्योंकि दोपहर में तेज धूप पड़ती है। बच्चों को स्कूल का होमवर्क भी मिलता है जिसे पूरा करते हैं। बच्चे सुबह व शाम को अपने दोस्तों के साथ खूब खेलते हैं। गर्मी की छुट्टियों में बच्चों को पेड़ पौधे लगाने चाहिए जिससे पूरा वातावरण हरा भरा हो जाएं। छुट्टियों में सभी अपने दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ समय बिताते हैं। 

गर्मी की छुट्टी की आवश्यकता


गर्मी की छुट्टियां छात्रों के लिए वर्ष की सबसे खुशी भरी अवधि होती है। यह लगभग डेढ़ महीने तक रहता है।ग्रीष्मकालीन अवकाश वह है जो हर छात्र चाहता हैं। यह उन्हें उबाऊ दिनचर्या से बाहर निकलने और कुछ दिलचस्प काम करने में मदद करता है। जब छात्र छूट्टी के बाद स्कूल लौटते हैं तो वे ऊर्जावान और आगे की पढ़ाई-लिखाई शुरू करने को तैयार रहते हैं।

निष्कर्ष


गर्मी की छुट्टियों का एक अन्य उद्देश्य छात्रों को गर्मी के मौसम की असहनीय गर्मी से थोड़ा आराम दिलाना है। गर्मी की छुट्टियों के दौरान छात्रों की नये स्थानों पर जाने, अपने सामान्य ज्ञान को बढ़ाने, स्कूल के प्रोजेक्ट वर्क करने का अवसर मिलता है। कुल मिलाकर हम यह कह सकते हैं कि गर्मी की छुट्टियां हमारे पूर्ण विकास के लिए काफी आवश्यक है।

If you have any doubts, Please let me know

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post