ऑनलाइन शिक्षा पर निबंध | Short Essay on Online Classes in Hindi

आज के इस लेख में हम आपको ( Essay on Online Classes in Hindi ) या ऑनलाइन शिक्षा पर निबंध तथा इसके फायदे और नुकसान के बारे में आपको बताना चाहते हैं। अगर आप ( Online Classes ) ऑनलाइन कक्षाओं के बारे में पढ़ना चाहते है तो आप इस लेख को पूरा जरूर पढ़े। यहां आपको निबंध मिलेंगे जो बच्चे आसानी से याद कर सकते हैं।


Short Essay on Online Classes in Hindi

Essay on Online Classes in Hindi


" आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है।" इसका सबसे अच्छा उदाहरण है ऑनलाइन कक्षा। ऑनलाइन कक्षा एक नए प्रकार की शिक्षा है जिसे वर्तमान में अनेक देशों ने अपनाया है। संपूर्ण विश्व में कोरोनावायरस महामारी के कारण सार्वजनिक गतिविधियों पर रोक लगी हुई है। 

शिक्षा की समस्त प्रकार की संस्थाएं बंद है ऐसे समय में ऑनलाइन कक्षा छात्रों के लिए अच्छा विकल्प साबित हुई है। छात्र ऑनलाइन शिक्षा के माध्यम को अपनाकर अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं। ऑनलाइन परीक्षा के द्वारा छात्र अपनी डिग्री भी हासिल कर सकते हैं।

ऑनलाइन शिक्षा के लाभ


ऑनलाइन कक्षा के अनेक लाभ हैं। छात्र शिक्षा लेने के लिए किसी भी संस्था, स्थान तथा समय को अपनी सुविधानुसार चुन सकते हैं। दूरी अब कोई बाधा नहीं रही है। समय की बचत ऑनलाइन कक्षा का सबसे बड़ा लाभ है। एक ही विषय पर एक से अधिक शिक्षकों का मार्गदर्शन लिया जा सकता है। निशुल्क ऑनलाइन शिक्षा के द्वारा गरीब छात्र भी शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।

ऑनलाइन शिक्षा की हानियां


जैसे हर सिक्के के दो पहलू होते हैं वैसे ही ऑनलाइन कक्षा के कुछ नुकसान भी हैं -

1. वह सभी छात्र जिनके पास कंप्यूटर, मोबाइल या इंटरनेट नहीं है वे छात्रा ऑनलाइन कक्षा का लाभ नहीं ले सकते हैं। 

2. शिक्षकों द्वारा कक्षा में पढ़ाने से छात्र अनुशासन, आपसी सहयोग तथा सम्मान का भाव सीखते हैं। 

3. लगातार पढ़ाई करने से ऑनलाइन कक्षा में छात्रों की आंखों पर भी असर पड़ता है। 

4. ऑनलाइन कक्षा में व्यावहारिक ज्ञान नहीं मिल पाता है।

निष्कर्ष


ऑनलाइन कक्षा शिक्षा का एक अच्छा माध्यम है। इसके द्वारा नृत्य, गाना, बजाना, खाना पकाना इत्यादि अनेक कौशल को सीखा जा सकता है। ऑनलाइन कक्षा सभी के लिए सुलभ होना चाहिए। गरीब छात्रों की लिए निशुल्क ऑनलाइन शिक्षा का प्रावधान होना चाहिए। 

इंटरनेट का संपूर्ण प्रसार तथा गरीब छात्रों के लिए कंप्यूटर या मोबाइल की व्यवस्था होनी चाहिए। विषय का संपूर्ण पाठ्यक्रम सुविधानुसार छात्रों को अपनी भाषा में मिलेगा तो ऑनलाइन कक्षा छात्रों के उज्जवल भविष्य का मार्ग बन पाएगी।

उम्मीद करता हूँ दोस्तों आपकों ऑनलाइन शिक्षा पर निबंध Essay on Online Classes in Hindi का यह लेख पसंद आया होगा। यदि आपकों निबंध अच्छा लगा हो तो प्लीज इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

If you have any doubts, Please let me know

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post