बेस्ट विदाई समारोह भाषण | Best Farewell Speech In Hindi

विदाई समारोह पर लिखा हुआ यह भाषण ( Best Farewell Speech In Hindi ) आप अपने स्कूल या फिर कॉलेज Farewell Party के लिए इस्तेमाल कर सकते है। आपको हमारे इस वेबसाइट पर और भी कही विषयो पर हिंदी में भाषण मिलेंगे, जिन्हे आप पढ़ सकते है।

Farewell Speech In Hindi

Best Farewell Speech In Hindi

माननीय प्राचार्य महोदय, आदरणीय सभी अध्यापक वर्ग, मेरे साथियों और यहां उपस्थित सभी विद्यार्थी मित्रों, आप सभी को मेरा नमस्कार।

मेरा नाम गुरजीत सिंह है और मैं कक्षा 12वीं का छात्र हूं। हम सभी जानते हैं कि आज हमारे कक्षा बारहवीं के छात्रों का विदाई समारोह है। आज हमारा स्कूल का आखरी दिन है। आज सिर्फ मेरे लिए बल्कि मेरे सभी साथियों के लिए बहुत ही भावुक दिन है क्योंकि आज के बाद हम आज की तरह एक दूसरे को फिर कभी नहीं देख पाएंगे क्योंकि इसके बाद हर किसी के जीवन के अलग-अलग रास्ते हैं। ये सभी मधुर पक्षी स्कूल जैसे पवित्र घर से अलग होने वाले हैं। मुझे यहां बोलने का अवसर देने के लिए मैं सभी को धन्यवाद देता हूं और मैं अपना स्कूल पर आधारित भाषण शुरू करता हूं।

दोस्तों, मैं गर्व के साथ कहता हूं कि हमारा स्कूल एक आदर्श स्कूल है क्योंकि यह स्कूल सिर्फ एक स्कूल नहीं है, यह हमारे घर जैसा है। इस घर ने कई बच्चों की देखभाल की है और उनके जीवन को आकार दिया हैं। इस स्कूल में सभी शिक्षकों ने न केवल हमें ज्ञान दिया है बल्कि यह भी सही ज्ञान दिया है कि हमें अपना जीवन कैसे जीना है? जीवन की समस्याओं का सामना कैसे करें? और मानवता की रक्षा कैसे करनी है? 

इस विद्यालय के प्रत्येक शिक्षक ने मेरे कविन समय के दौरान समय-समय पर मेरी मदद की है। मेरे सभी दोस्तों ने भी हमेशा मेरा साथ दिया। इस स्कूल के शिक्षकों ने मेरी कई गलतियों को माफ कर दिया और मुझे उन गलतियों को सुधारने का अवसर भी दिया।

मुझे अपनी स्कूली शिक्षा का पहला दिन याद है, जब मैं पहली कक्षा में था, मैं स्कूल के पहले दिन रोता हुआ स्कूल आया था और भले ही आज 12 साल बीत गए हैं, लेकिन आज इस आखिरी दिन भी मेरी आंखों में आंसू है। मेरी आंखों में आंसू आने का कारण और समझ ही गए होंगे क्योंकि हमारी स्कूल की खूबसूरत यादें फिर कभी वापस नहीं आएंगी। ये सारे खूबसूरत पल बस यादें बनकर ही रहने वाले हैं। जाते-जाते बस इतना ही कहना चाहूंगा की मैं हमेशा उन खूबसूरत पलों को याद करूंगा, जो मैंने आप सभी के साथ स्कूल में बिताए। मैं अपने स्कूल को और अपने जीवन के मीठे पलों को कभी नहीं भूलूंगा।

इन दो शब्दों के साथ मैं अपना भाषण समाप्त करना चाहूंगा।

स्कूल/कॉलेज एक परिवार होता है,
जहां हर दिन रविवार होता है,
हर दिल में प्यार होता है पर, 
आखिरी दिन बड़ा बेकार होता है..

मुझे यहां बोलने का अवसर देने के लिए एक बार फिर से धन्यवाद!

उम्मीद करता हूँ दोस्तों आपकों विदाई समारोह भाषण | Best Farewell Speech In Hindi का यह लेख पसंद आया होगा। यदि आपकों भाषण अच्छा लगा हो तो प्लीज इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

If you have any doubts, Please let me know

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post